personal blog meaning in hindi, personal blog के बारे में सभी जानकारी

0
personal blog kya hai?

 personal blog meaning in hindi  हेलो दोस्तों स्वागत है आपका  trendsfacts के एक और फ्रेश पोस्ट में | आज हम इस पोस्ट में जानेगे की पर्सनल ब्लॉग क्या होता है ,इसके क्या फायदे है,  how to start a personal blog और आप पर्सनल ब्लॉग से कैसे कमाए कर सकते है, तोह बिना आपने समय बर्बाद किये चलिए सुरु करते है  |

दोस्तों ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जहां आपको कई तरह के चैलेंज एस फेस करने होते हैं blogging मैं सक्सेसफुल होना कोई आम बात नहीं है देखा जाए तो कोई भी ऐसा काम नहीं है जिसमें आपको चैलेंज एस नहीं फेस करने होंगे आपको हर फील्ड में हर तरह के चैलेंज एस फेस करने ही पड़ेंगे

ठीक उसी प्रकार ब्लॉगिंग में लोग कई तरह के चैलेंज एस पेश करते हैं इन्हें ही चैलेंज इसमें से एक चैलेंज है कि आप किस तरह की ब्लॉगिंग करना चाहते हैं
दोस्तों ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है या कहा जाए ब्लॉक दो प्रकार के होते हैं एक होता है पर्सनल ब्लॉग जिसे हम इंडिविजुअल ब्लॉक भी कहते है
और दूसरा होता है मल्टी ऑथर ब्लॉक इस ब्लॉग पर दो से ज्यादा आदमी वर्क करते है।

Personal Blog Meaning in Hindi (पर्सनल ब्लॉग क्या होता है?) 

personal blog kya hai

दोस्तों Personal Blog उस blog या website को कहते हैं, जिसे किसी एक व्यक्ति द्वारा निर्धारित किया जाता है या चलाया जाता है। Personal Blog में ना किसी के नीचे काम करता है और ना ही किसी के साथ में। वह किसी एक द्वारा ही संचालित किया जाता है। उस blog से संबंधित जो भी फायदे हो या नुकसान हो वह उस Blog के owner को ही face करना पड़ता है।

Personal Blog में अपने hobbies के हिसाब से या आपने interest के हिसाब से ब्लॉक को मैनेज करता है या चलता है । दोस्तों Personal Blog बहुत से प्रकार के हो सकते हैं, वह निर्धारित करता है कि आपका किस क्षेत्र में interest है।

साधारण भाषा में कहे तो अगर आप अपना Personal Blog शुरू करते हैं तो उस blog पर प्रत्येक गांव आपको ही करने पड़ेंगे। जैसे post मैनेज करना, keyword research ,back links बनाना यह सारे काम आपको खुद करने पड़ेंगे।

Personal Blog के क्या फायदे हैं?

दोस्तों अगर मैं बात करूं तो Personal Blog के बहुत सारे फायदे हैं।अगर आपके पास एक Personal Blog हैं तो, आप अपनी रूचि के हिसाब से और अपने followers के interest के हिसाब से अपना article लिख सकते हैं। आप पर किसी भी तरह की कोई भी बंदिश नहीं होगी।

आजादी से अपने blog को मैनेज कर सकते हैं आपको किसी के नीचे रह कर काम नहीं करना पड़ेगा और ना ही किसी और के blog को संभालने का टेंशन होगा और इससे जो आपकी आमदनी होगी वह सारी की सारी सिर्फ और सिर्फ आपकी ही होगी।

पर दोस्तों जहां एक Personal Blog के अपने फायदे हैं, वहीं इसके कई सारे नुकसान भी है, जैसे कि Personal Blog में आपको सारे काम खुद ही करना पड़ेगा seo optimisation से लेकर आर्टिकल लिखने तक की जिम्मेदारी आप पर ही होगी। किसी प्रकार का कोई आपका सहायक नहीं होगा।

Personal Blog कैसे बनाए?

दोस्तों बनाना काफी आसान है इसे बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। आसानी से Blogger या wordpress पे अपनी website को बना सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में आपको इनमें किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ेगा।

लेकिन दोस्तों जब बात आती है अपने blog के लिए Domain और Hosting खरीदने की तब आपको इनमें पैसे खर्च करने ही पड़ेंगे क्योंकि यह दोनों जो चीजें हैं जोकि Blog के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है जिसके बिना आपका Blog किसी काम का नहीं है। आपको इनके लिए पैसे खर्च करने ही पड़ेंगे।

अब बात आती है दोस्तों Blog के Theme की जो कि आपको blogger या wordpress आसानी से उपलब्ध करा देता है वह भी फ्री में आपको इसके लिए पैसे खर्च करने की कोई बड़ी आवश्यकता नहीं है लेकिन उनमें से कुछ टीम ऐसे भी होते हैं जोकि पैसे से खरीदने पड़ते हैं जिनमें आपको कुछ अलग से features देखने को मिल सकते हैं।

दोस्तों अगर हम बात करें article की यानी की हमारे Blog Post की तो इसके बिना हमारा Blog पूर्णता अधूरा है। Blog का कार्य ही है कि उस पर Article लिख कर डाले जाए। पर बात आती है कि किस प्रकार के हम Articles को लिखें, कौन से ऐसे Topics है जिसके बारे में लोग जानना चाहते हैं, जिसके बारे में लिख के मैं अपने ब्लॉक को रैंक करा सकता हूं और अपनी निजी earning कर सकता हूं ।

तो उसके लिए दोस्तों हमें Keyword Research करने की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर आपको बहुत से Keyword Research tools मिल जाएंगे इनमें से कुछ बहुत प्रसिद्ध Keyword Research tools हैं जैसे कि Ahref, Semrush , etc. पर इनके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि, आप Keyword Research फ्री में करें, यदि आपके पास पैसे की कमी है, तो इंटरनेट पर ऐसे और से Keyword Research tools है, जिन्हें आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि Ubersuggest और Google Adword। आप इन दोनों टूल्स का इस्तेमाल करके अपने Keyword Research को जारी रख सकते हैं और अपने Blog पर रोजाना नए नए तरह के पोस्ट डाल सकते हैं।

About the post

इस पोस्ट में हमने बताया हैं Personal Blog Meaning in Hindi (पर्सनल ब्लॉग क्या होता है?) और Personal Blog के क्या फायदे हैं? तथा एक Personal Blog कैसे बनाए? तोह हम आशा करते है की हमारे दवारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। तोह फ्रेंड्स इस पोस्ट को आपने फॅमिली में जरुरु शेयर करे और उन्हें इस खास जानकरी के बारे में जरूर बताये।

तोह अगर आप ahrefs webmaster tool के बारे में जानना चाहते है तोह हमरे इस पोस्ट को जरूर पढ़े निचे दी हुए लिंक पर क्लिक कर के आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े

click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here