International Space Station ISS क्या है? ISS का इतिहास क्या है? 5 facts in hindi

2
International Space Station ISS क्या है?
International Space Station ISS क्या है?

दोस्तों हमारा ये Universe काफी बड़ा है, और हम ये बात भी नहीं जानते कि इसका अंत आखिर कहां पर जाकर होता है। और इसी बड़ी सी अंधेरी दुनिया में से हमारी पृथ्वी भी आती है। और पृथ्वी के के जीवों में सांसे ज्यादा तेज होने के कारण ही हम आज इस तरह से अपनी जीवन को व्यतीत कर पा रहे हैं।

इतने सारे Technology को बनाया जिससे हमारा काम दिन प्रति दिन और भी आसान होता जा रहा है। इंसानों ने Technology के सहारे Earth पर मौजूद कहीं सारी Unresolved रहस्यों को सुलझाया है। पर इंसान यहीं पर नहीं रुकना चाहा इन्होंने अब Space में भी अपनी खोज की शुरू कार दिया। और इसी खोज को जारी रखने के लिए उन्होंने कइन सारी यंत्रों का आविष्कार किया।

जैसे telescope और भी बहुत सी छोटी छोटी चीजें लेकिन इनसे हमें बहुत कम चीजों के बारे में ही पता चल पाया। फिर जैसे जैसे समय बढ़ता गया इंसान Technology में और भी तरक्की करने लगा। फिर उन्होंने एक ऐसी चीज को बनाए के बारे में सोचा जिसे Space में ले जाया जा सके और उसके इंसान रहकर अपनी खोज जारी कर सके।

जिसे आज हम Space Station कहते हैं। और तभी से शुरू हुई space station को अंतरिक्ष तक भेजने की होड़। और इस आर्टिकल में हम जानेंगे ऐसे ही कुछ कमाल के धमाकेदार फैक्ट्स को जिसे आप सब शायद ही जानते होंगे।

 International Space Station ISS facts in hindi 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका “TRENDS FACTS” में, तो बिना समय गंवाए चलिए शुरू करते हैं।

  •  FACT-1   Space Station की खोज।

जैसा कि हम सब जानते हैं हमारे पृथ्वी से कहीं ज्यादा दूर है ये अंधेरी सी जगह। जिसके बारे में आज तक हम भी नहीं जानते। Science की भाषा में इसे आउटर स्पेस कहते हैं। और Universe इससे भरा पड़ा है।

अब Naturally हमारी पृथ्वी जिस पर करोड़ों सालों से तैर रही है भला Scientists उसके बारे में जानने से कैसे पीछे हटते। इसलिए हम इसके स्टडी करने के लिए और Space में दूसरे Experiments करने के लिए कुछ स्पेशल किस्म के Vehicles यानी कि याने भेजते हैं।

ऐसा ही Idea सबसे पहले कुछ scientists को आया, जिनमें तीन scientist का नाम आता है HERMANN OBERTH, WHERNER VON BRAUN, and KONSTATIN TSIOLKOVSKY 20वी सदी के दौरान इन तीनों को ही एक Space Station बनाने का खयाल आया।

उन्न तीनों ने अपनी Science fiction वाले दिमाग को दौड़ाया और सोचा कि क्यूं ना Space में भी इंसानों का एक किला हो। जहां जाया जा सके ठहरा जा सके और वही से Space भी घुमा जा सके। और इसी Concept को देखते हुए इस समय एक सेस स्टेशन का Design बनाया गया।

और फिर एक स्पेस स्टेशंस का निर्माण किया गया लेकिन इस समय के Technology के हिसाब से wo sapce station डिजाइन से काफी अलग था और वैसा नहीं बन पाया जैसा सोचा गया,जोकि उस समय के Technology के Reality से जुडा हुआ था।

  •  FACT-2    दुनिया का सबसे पहला Space Station.

दुनिया का सबसे पहला और successful Space Station Russia द्वारा बनाया गया जिसका नाम था “Salute One”. जिसे 19th अप्रैल 1971 में पृथ्वी के orbit तक Launch किया गया। और फिर Cold war के चलते America भी कहा पीछे रहने वाला था। और फिर उन्होंने भी 14th अप्रैल 1973 में “Sky Lap” के नाम से अपने एक Space Station launch कर दिया।

लेकिन ये सब Space station तो बाद एक trailer थे हम तो बस पानी कि गहराई को आजमा रहे थे। क्योंकि अब बनने वाला था अब तक का सबसे विशाल man made space structure. हम बात कर रहे हैं International space station(ISS) की।

  •  FACT-3    What is International Space Station (ISS) क्या है?International sapce Station का इतिहास।

दोस्तों International Space Station (ISS) को स्पेस में चल रही नई नई तरह की हरकतों के बारे में पता लगाना और क्यों तरह के स्पेस से संबंधित Experiments को करना है। और इसको बनाने के पीछे का वजह भी यही है।

Internation Space station किसी एक देश का नहीं है। बल्कि इसमें The United States, Russia, The European Space Agency, Canada, and Japan के Contributions हैं। और इस Contributions के पीछे एक बहुत ही Interesting कहानी है।

दरसल 1984 में US ने एक project अनाउंस किया। जिसका नाम था freedom. लेकिन इसके आधे काम में ही उस के कांग्रेस ने इसकी Funding रोक दी। और इस project पर काम रुक गया।

और फिर 1993 में नासा में दूसरे देशों के साथ मिलकर एक टीम बनाया और फिर दुबारा इस project को जिंदा किया और इसका नाम बदल कर रख दिया गया The International Space Station. क्योंकि इसमें दूसरे देशों की भी फंडिंग लगी थी।

और फिर उसके 5 सालों बाद space me इस amazing masterpiece का Construction शुरू कार दिया गया। और फिर पूरे 10 सालों बाद इसका कंस्ट्रक्शन पूरा हुआ।

  •  FACT-4    International Space Agency कितनी बड़ी है?

दोस्तों आप ए कई बार TV पर या अपने mobile पर ISS को देखा होगा। लेकिन जितना ये आपको टीवी में देखने पर छोटा दिखाई देता है उतना होता नहीं। बल्कि इसके आकार को अगर हम imagine करें तो यह एक Football field जितना बड़ा होता है। और यह पृथ्वी से करीब 2,500km ऊपर तैरते रहता है। जिसे हम Low Earth orbit कहते हैं।

 

  •  FACT-5    6. Sapce में Astronauts कितने दिनों के लिए जाते हैं?

दोस्तों एक बार में Space station पर 6 Astronauts सिर्फ 6 महीनों के लिए ही जाते है। और फिर इसी तरह 6 महीने बाद दूसरे Astronauts को भेजा जाता है। इन सभी Astronauts के लिए एक Spatial chamber बनाया जाता है जिसे हम Pressurized chamber कहा जाता है। जहां कोई भी Astronaut बिना Space Suit के रह सकता है और आराम कर सकता है। ये Capsule ISS के ठीक बीच में है।

 About the Post 

दोस्तों हमेशा की तरह हमने आज के इस Article में भी कहीं सारी Interesting चीजों को जाना जैसे की International Space Station ISS क्या है? ISS का इतिहास क्या है? सबसे आपके space station कब बनाया गया? और भी क्यों सारी Interesting बाते। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here