Ad

Missing tile syndrome क्या है । What is missing Tile Syndrome



Hello Readers, We're glad to see you here. Before diving deep into the article, please subscribe and follow our channel, and help us grow. Thanks! :-)

Missing tile syndrome   एक मानसिक समस्या है जिससे आपकी ध्यान सिर्फ उसी चीज पर जाता है जो आपके कभी हो ही नही सकता । यह एक ऐसा सोच है जो आपको कभी आगे बड़ने नही देता । मान लीजिए कि आपके पास सब कुछ है ,सिर्फ एक चीज की कमी है या किसी समस्या से परेशान है और आप उसे पाना चाहते है या उस समस्या का समाधान चाहते है तो आपका ध्यान सिर्फ उसी  चीज या समस्या के ऊपर जाएंगे लेकिन आपके जीबन में जो और भी सुख है उसके बारे में कभी नही सोचेंगे । इसी बीमारी को मिसिंग टाइल सिंड्रोम कहते है ।



एक  experiment  के जरिये आपको समझता हूं - मान लीजिए आप एक पूल बना रहे है और पूरा पूल के नीचे सुन्दर टाइल्स लगाना चाहते है । पूल बनने के बाद अपने जाके
देखा कि पूरा पूल बनकर तैयार हो गया  लेकिन मिस्त्री ने एक जगह पर एक टाइल लगया ही नही तो आपका ध्यान सिर्फ उसी खाली जगह पर जाएंगे लेकिन बाकी जगह पर नही जाएंगे जो बहुत ही अच्छे से लगा हुआ है । एक सर्वे के मुताबिक इसी ध्यान को जो आपके सिर्फ उसी जगह पर है जहा पर कुछ गड़बड़ है उसे मिसिंग टाइल सिंड्रोम कहते है ।

तो अपने समझ लिया होगा कि मिसिंग टाइल सिंड्रोम क्या है । ऐसे बहत सारे लोग है जो इस बीमारी के शिकार है वो लोग कभी खुश नही होता, सिर्फ उसी के बारे में सोचते रहते है जो उनके कभी हो ही नही सकता । मेरा मानना यह है कि आपके पास जो कुछ भी है उसी से खुश रहिये जो चीज आपके कभी नही हो सकते उस के बारे में सोच के अपने जिंदगी को तकलीफ न दे। 

 अगर आपको यह बात जानके अच्छा लगा है तो नीचे कमेंट करके हमे ज़रूर बताये । .      Thank You ! 

Post a Comment

0 Comments